ऑटम फेस्टिवल

भारत का उत्तर पूर्वी राज्य मेघालय अपनी सुंदरता के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां की प्राकृतिक सुदंरता के साथ ही यहां कई रंगीन एवं जीवंत त्योहार भी मनाए जाते हैं। मेघालय की राजधानी शिलांग इन्हीं त्योहारों से जीवंत हो जाती है। मेघालय में मनाए जाने वाले त्योहार एवं उत्सवों में से एक है। ऑटोमन फेस्टिवल यानि शरद ऋतु समारोह यानि ऑटम फेस्टिवल अक्टूबर एवं नवंबर के महीनों के दौरान विशेष रूप से मनाया जाता है। यह मेघालय सरकार द्वारा अन्य संगठनों के साथ मिलकर एक सांस्कृतिक अतिरिक्त आयोजन है। यह उत्सव शिलांग के निवासियों के लिए मनोरंजन और हर्ष का साधन है।

यह फेस्टिवल ग्लैमर से भरपूर होता है। यह फेस्टिवल सर्द मौसम की शुरुआत की तरफ इशारा करता है और मुख्य रूप से यह शिलॉन्ग में मनाया जाता है। इस दो दिन के फेस्टिवल में कई तरह के बैंडो का भी आयोजन किया जाता है जिनमें से मुंबई बेस्ड रॉक बैंड, यूएस का इंटरनैशनल डीजे आदि प्रमुख है। इसके अलावा स्थानीय बैंड भी इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं। ऑटोमन फेस्टिवल में वाटर स्पॉर्ट्स, मैजिक शो, किड्स प्ले एरिया, फूड स्टॉल, कैंपिंग जैसी कई गतिविधियों का भी आयोजन किया जाता है जो मनोंरजन के साथ शिक्षित भी करती है।

इस क्षेत्र के मूल निवासियों के अलावा, मेघालय राज्य की उत्सव की भावना का जश्न मनाने के लिए अक्टूबर-नवंबर के महीनों में शरद ऋतु समारोह के दौरान पूरे भारत से पर्यटक और यहां एकत्र होते हैं।
शरदोत्सव को सरकार द्वारा आयोजित फैशन शो के साथ पैक किया जाता है, जो विभिन्न डिजाइनरों को अपने डिजाइनों को दिखाने का अवसर प्रदान करता है जो कि स्वदेशी कपड़े से बने होते हैं जो राज्य में बुने जाते हैं। फैशन शो के अलावा अन्य कार्यक्रम जैसे भोजन और शराब के त्यौहार, फ्लावर शो, पतंग उड़ाने की प्रतियोगिताएं, संगीत और रॉक फेस्टिवल, गोल्फ टूर्नामेंट, मछली पकड़ने की प्रतियोगिताएं और अन्य गतिविधियों की मेजबानी होती है, जो फेस्टिवल के दौरान आयोजित की जाती हैं।

उत्सव की गतिविधियों के दौरान मूल निवासी और पर्यटक दोनों के पास बहुत अच्छा समय होता है। यह एक भव्य पैमाने पर मनाया जाता है और बेहद लोकप्रिय है। मेघालय का शाब्दिक अर्थ है "बादलों की भूमि" और अपने पारंपरिक नृत्य और संगीत के लिए बेहद प्रसिद्ध है। मेघालय भी एक राज्य है जो कई जनजातियों को घर देता है। संस्कृति, रीति-रिवाजों और परंपराओं के अपने स्वयं के सेट के साथ कई आदिवासी समुदाय अपने स्वयं के सीमा शुल्क के साथ त्योहारों का पालन करते हैं। मेघालय के अधिकांश त्योहार कृषि के इर्द-गिर्द घूमते हैं, जो राज्य के लोगों का प्रमुख व्यवसाय है। शरदोत्सव के अलावा अन्य लोकप्रिय त्योहारों में वांगला महोत्सव, सेंग कुट स्नेम और ऑटम फ्लावर शो शामिल हैं।

ऑटम फेस्टिवल

कैसे पहुंचा जाए


हवाईजहाज से:
राज्य में कोई हवाई अड्डा नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा गुवाहाटी में है, जो मेघालय की राजधानी शिलांग से केवल 128 किमी दूर है। एक हेलीकॉप्टर सेवा गुवाहाटी, शिलांग (30 मिनट) और तुरा (60 मिनट) के बीच संचालित होती है, जो सुविधाजनक और किफायती है।

रेल द्वारा:
राज्य के पास कोई ट्रेन सेवा नहीं है। निकटतम और रेलवे स्टेशन गुवाहाटी में है। पूरे वर्ष गुवाहाटी के साथ राज्य का बहुत सुविधाजनक सड़क संपर्क है।

रास्ते से:
राज्य में सड़क नेटवर्क काफी कुशल है और राज्य को सुविधाजनक रूप से कवर करता है। राष्ट्रीय राजमार्ग 40 राज्य के माध्यम से चलने वाली एक सभी मौसम वाली सड़क है। सड़क शिलांग को गुवाहाटी से जोड़ती है, जो बदले में देश के बाकी हिस्सों के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

To read this Article in English Click here

Forthcoming Festivals

Download our free mobile app

Get festival updates on your mobile & Explore and enjoy the panorama of Festivals/Fairs/Melas celebrated in India.