गिफ्ट या उपहार एक ऐसी चीज है जो कि हर किसी के चेहरे पर मुस्कान ला देती है। भले ही आप उम्र के किसी भी पड़ाव पर हों, लेकिन किसी अपने की तरफ से आया गिफ्ट अच्छा लगता है। बच्चों को तो गिफ्ट से प्यार होता है। किसी रूठे बच्चे को मनाना हो तो सबसे अच्छा ज़रिया उसका पसंदीदा उपहार होता है। बाल दिवस जो कि सिर्फ बच्चों के लिये ही समर्पित होता है वो बिना उपहार के अधूरा ही रहता है, लेकिन बच्चों के लिये क्या लें जो उन्हें अच्छा लगे .ये हमेशा ही सोच का विषय रहता है। आपकी इसी दुविधा को दूर करने के लिये हम आपके लिये लाए हैं कुछ ऐसे उपहारों की लिस्ट जो कि बच्चे बहुत पसंद करते हैं।

खिलौने

Related image

बच्चों की सबसे पहली पसंद खिलौने ही होती है। हालांकि आज के दौर में मोबाइल और अन्य गैजेट्स पहली पसंद बन चुके हैं, लेकिन खिलौने भी उतने ही पसंद किये जाते हैं। बॉल, गन, डॉल, डॉक्टर किट, ट्रेन, बे-ब्लेड्स, पोकेमोन कार्ड बगैरह बच्चे पसंद करते हैं। आजकल जगह जगह कई ऐसे स्टोर्स खुल गए हैं जो कि सिर्फ बच्चों का ही सामान रखने हैं। आप बहां से आसानी से कोई खिलौने ले सकते हो।

गैजेट्स

Image result for playstation 5 games

आजकल गैजेट्स के बिना खिलौनों को कुछ समझा ही नहीं जाता है। मोबाइल, प्ले स्टेशन, टैबलेट बगैरह ही बच्चों को ज्यादा पसंद आते हैं। इन गैजेट्स की लंबी रेंज मार्किट और ऑनलाइन बाज़ारों में मौजूद है।

दिमागी गेम्स

Image result for chess store

अगर बच्चों के सोचने की क्षमता को बढ़ाने के बारे में आप सोच रहे हैं तो शतरंज, लुडो, पजल्स और कार्ड गेम्स आपके बच्चे के लिये सबसे सही रहेंगी। ये किफायती भी होती हैं और बच्चे पसंद भी करते हैं।

चॉकलेट, पेस्ट्री और केक

Image result for chocolates cakes

बच्चों को मीठा बहुत पसंद होता है और मीठे में खासकर चॉकलेट। ऐसा शायद ही कोई बच्चा होगा जो चॉकलेट नहीं खाता होगा। ऐसे में बाल दिवस पर बच्चों की फेवरेट चॉकलेट का डिब्बा गिफ्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही पेस्ट्री और केक भी बच्चों को बहुत पसंद आएगा।

स्टैंसिल आर्ट

Image result for stencil arts making

किसी पेपर की शीट में छेद कर कुछ डिजाइन बनाकर उपर से रंग का छापा लगाया जाता है। जब पेपर को हटाते हैं तो नीचे की शीट पर कोई शानदार पेंटिग होती है। इसे ही स्टैंसिल आर्ट कहते हैं। पेरेंट्स अपने बच्चों को स्टैंसिल आर्ट  के माध्यम से आप अपने बच्चे को खेल -खेल मै  कला  सिखा सकते है। स्टैंसिल आर्ट आप  ऑनलाइन या बाजार से भी खरीद सकते हैं। यह कम  दामों में बाजारों में उपलब्ध है।

बच्चों के कुछ मॉर्डन गैजेट्स के वीडियो




To read this article in English, click here

Forthcoming Festivals

Download our free mobile app

Get festival updates on your mobile & Explore and enjoy the panorama of Festivals/Fairs/Melas celebrated in India.