शायद ही ऐसा कोई भारतीय होगा जिसे की दुर्गा पूजा का पता ना हो और वो इसे मनाता भी नहीं हो। हर हिंदू दुर्गा पूजा के पर्व को धूमधाम से मनाता है। भारत में इसकी धूम पश्चिम बंगाल में दखने को मिलती है। जहां ऐसी कोई गली नहीं होती है जहां दुर्गा मां की मूर्ति स्थापित नहीं की गई हो। बंगाल में दुर्गा पूजा का इतिहास बहुत पुराना है। अगर मुगल वक्त की बात की जाए तो राजा कंग्सनारायण और राजा जगतनारायण ने बंगाल में दुर्गा पूजा को बढ़ावा देकर शुरू करवाया था। धीरे धीरे अन्य हिंदू राजाओं ने इसे अपने अपने राज्य में फैलाया। देखते ही देखते ये सबसे ज्यादा मनाया जाने वाला पर्व बन गया। जब अंग्रेज आए तो वो भी इस उत्सव में भाग लेने लगे। धीरे धीरे जमाना बदला और दुर्गा पूजा के लिये लोगों के दिलों में विशेष स्थान बन गया।

Image result for durga puja in london

देश ही नहीं विदेशों में भी दुर्गा पूजा बड़े ही उल्लास के साथ मनाई जाती है। विदेशों में रह रहे भारतीय पूरे रीति रिवाज के साथ दुर्गा पूजा मनाते हैं। पहले कुछ मुख्य देशों में ही इसे मनाया जाता था, लेकिन अब धीरे धीरे अन्य देश भी दुर्गा पूजा को मनाने लगे हैं। चलिये आपको बताते हैं कि कौन कौन से देशों में दुर्गा पूजा की धूम रहती है।

मस्कट

मस्कट में बंगाली समाज की एक संस्था है (बोंगियो परिषद) जो कि हर साल दुर्गा पूजा और भोग का इंतजाम करती है। शिव मंदिर में अंजली होती है साथ ही विजय दश्मी को भी मनाया जाता हैय़

नेपाल

नेपाल में दशहरे को दशायन कहते हैं। हालांक नेपाल हिंदू देश है इसलिये त्योहार की तारीखें भी लगभग एक जैसी ही होती हैं। नेपाल में ये उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश असल में पश्चिम बंगाल की ही भाग है जिसे कि अंग्रेजों ने तोड़कर पाकिस्तान में मिला दिया था। बाद में अलग देश बना था। यहां पर दुर्गा पूजा की धूम हमारे बंगाल जैसी ही होती है। पूजा, पंडार और पर्व जमकर मनाए जाते हैं। विसर्जन के दिन ढोल नगाड़ों के साथ शोभा यात्रा निकाली जाती है। विजयादशमी पर वहां भी सराकरी छुट्टी होती है।

यूनाइटेड स्टेट्स

यूनाइटेड स्टेट्स में बंगाली समुदाय दुर्गा पूजा मनाते हैं। दुर्गा पूजा के वक्त ही सभी बंगाली एक जगह पर एकत्रित हो पाते हैं। सब लोग एक दूसरे को बधाइयां देते हैं और मिलकर पूजा पाठ करते हैं। बंगाली औरते यहां भी सभी रीति रिवाज निभाती हैं।

Related image

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में यूं तो हर जगह पूजा होती है, लेकिन सिडनी और मेलबर्न में ये बड़े स्तर पर मनाई जाती है। बड़े बड़े पंडालों में पूजा अर्चना की जाती है।

Related image

लंदन

लदंन के प्रसिद्ध टाउन हॉल में हर साल दुर्गा पूजा समारोह का आयोजन किया जाता है। हालांकि यहां नदी में विसर्जन करना मना है, लेकिन साल 2006 में दुर्गा प्रतिमा को थेम्स नदी में विसर्जित करने की मंजूरी दे दी गई थी।

विदेश में दुर्गा पूजा का वीडियो



To read about Durga puja of India in English, click here

To read about Durga puja in foreign countries in English, click here


Forthcoming Festivals

Download our free mobile app

Get festival updates on your mobile & Explore and enjoy the panorama of Festivals/Fairs/Melas celebrated in India.