द गोवा ग्रेप एस्कैपेड

"यह याद अच्छी तरह से रखना कि पीने के पांच कारण हैं: एक दोस्त का आगमन, एक वर्तमान या भविष्य की प्यास, शराब की उत्कृष्टता, या किसी अन्य कारण।" एक लैटिन नीतिवचन का सही उद्धरण। किसी भी अवसर को शराब के विदेशी टेस्ट के साथ मनाते हैं। गोवा में सबसे अनोखे त्योहारों में से एक, द ग्रेप एस्कैपेड एक लोकप्रिय और अद्वितीय सांस्कृतिक उत्सव है। भारत और विदेशों के अंगूरों के मनोरम स्वादों को चखने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे वाइन त्योहारों में से एक है। गोवा के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक होने के कारण, यह दुनिया भर में आकर्षण का केन्द्र है। इस फेस्टिवल में विभिन्न किस्मों की वाईन परोसी जाती है। जिनका स्वाद लेने देश-विदेश के लाखों पर्यटक गोवा आते हैं।

"वाइन बोतलबंद कविता है।" - रॉबर्ट लुई स्टीवेन्सन

यह त्यौहार राज्य के पर्यटकों के अभिरुचि के साथ निर्मित और जारी है, जो पर्यटन के सर्वोत्तम और विविध प्रसादों को बढ़ावा देने का एक प्रयास है।

गोवा टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड 2005 से हर साल "द ग्रेप एस्केड" -विन और हाउट भोजन उत्सव का आयोजन कर रहा है। इस उत्सव का आयोजन जनवरी से फरवरी के महीने में किया जाता है।

यह उत्सव जीएमसी कोर्टयार्ड्स, कैम्पल, पणजी की विरासत में रखा गया है। जीटीडीसी ने गोवा में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्रेप एस्केडे का जश्न मनाया था।

पंजिम में आईनॉक्स थिएटर के विशाल प्रांगण में उत्सव का आयोजन किया जाता है। यह एक जीवन भर की घटना है जिसे किसी व्यक्ति को अपने ईवेंट कैलेंडर में मार्क कर देना चाहिए।

गोवा में कई संस्कृतियों का प्रभाव है और प्रभावों को न केवल भोजन में, बल्कि कलात्मक जुनून और जीवन शैली में भी देखा जा सकता है। यह उत्सव गोवा की जीवनशैली की आत्माओं को घेरता है और गोवा को "लाइफस्टाइल डेस्टिनेशन" के रूप में चिह्नित करता है।

इस त्योहार एक अनूठा सांस्कृतिक अनुभव है। अंतर्राष्ट्रीय शराब निर्माता और स्थानीय ग्राहक, होटल व्यवसायी, रेस्तरां और मनोरंजन, भोजन और पेय और जीवन शैली के पेशेवर त्योहार के समय एक ही छत के नीचे आते हैं।

गोवा इन बहु सांस्कृतिक प्रभावों, कलात्मक जुनून, आतिथ्य और भोजन की कला द्वारा दुनिया के नक्शे पर प्रकाश डाला गया है। खाद्य अदालतें दुनिया भर से पाक प्रसन्नताएं पेश करती हैं, हर किसी के जीभ को संतुष्ट करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संलयन व्यंजन और विदेशी व्यंजनों की पेशकश की जाती है। यहां दिया जाने वाला भोजन पेट भर सकता है लेकिन अधिक से अधिक पाने की भावना अभी भी जीवित है।

गोवा पर्यटन विकास निगम इसे एक ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए महोत्सव का आयोजन कर रहा है। प्रमुख विजेता, होटल व्यवसायी और रेस्टॉरेटर्स जैसे डियाजियो निलय वाइन, बोहेमिया वाइन, 4 सीज़न वाइन, सुला वाइन, चेटू इंडेज, हॉवेलिंग वॉल्व्स, बिग बैनियन वाइन, मंडावलीवली वाइन, ज़म्पा वाइन, एनडी वाइन, नीरा वैली वाइन, विंसुरा वाइन, बर्कमैन वाइन सेलर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, विंटेज वाइन, मम्स किचन, वास्क्विटोस, बॉटल बे, ज़ीबोप और खानसुत्र हर साल ग्रेप एस्केड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। दूर-दूर से लोग यहां वाईन खरीदने भी आते हैं। खरीदारी पर आकर्षक छूट भी ली जाती है।

वाईन को शराब ना मानकर उसे भोजन की आत्मा माना जाता है। दोस्ती या सफलता के रूप में लगभग सभी खुश अवसरों के साथ जुड़े होने के अलावा, यह मध्यम मात्रा में सेवन करने पर स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। आमंत्रितों और शराब के शौकीनों के लिए सभी चार दिनों पर विशेष वाइन चखने के सत्र आयोजित किए जाते हैं। हर एक जो उत्सव का गवाह बनकर आता है और पारंपरिक पेराई के लिए अंगूरों को चट कर जाता है।

राज्य के बाहर से शराब बनाने वाले बड़े पैमाने पर अनन्य शराब प्रेमी को खोजने और संभावित ग्राहकों के संपर्क में रहने के लिए यहां आते हैं। छोटे समय के होम वाइन निर्माताओं को विशेष स्टाल नि: शुल्क प्रदान किया जाता है। यह त्यौहार न केवल विशेषज्ञों और पर्यटकों को मंच देता है, बल्कि भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों, फैशन शो, लाइव संगीत का आनंद लेने और अपने भाग लेने वाले उत्पादकों से वाइन का स्वाद लेने के लिए दौड़ते हैं।

त्योहार एक संगीत असाधारण है। कोंकणी कलाकार, स्थानीय बैंड, गायक और नृत्य कलाकार अपने विस्तृत संगीत, नृत्य और अभिनय के प्रदर्शन के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। आग खाने वाले कलाकार और हूप हुल्ला, कार्निवल परेड और समुद्री डाकू कुछ चौंकाने वाली हरकतें करते हैं और शो में स्पार्क जोड़ते हैं।

गोवा के जाने-माने डिजाइनरों द्वारा फैशन शो, मोंटी सैली और द ग्रेप एस्कैड क्वीन का चयन ग्रेप एस्केड का मुख्य आकर्षण है। यह पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित भारतीय वाइनरी को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी घटना है। लगभग 4-5,000 लोग ग्रेप एस्कैप्ड वाइन फेस्टिवल में जाने के लिए एक अच्छा समय देते हैं।

To read this Page in English Click here

Forthcoming Festivals

Download our free mobile app

Get festival updates on your mobile & Explore and enjoy the panorama of Festivals/Fairs/Melas celebrated in India.