वेलेंटाइन डे को हर प्रेमी जोड़ा यादगार बना देना चाहता है। वो कुछ ऐसा खास करना चाहता है जिससे उसके जीवन में प्रेम बना रहे। वेलंटाइन डे पर वैसे तो कई तरीके हैं अपने साथी को आकर्षित करने एवं उसके साथ समय बिताने के लिए। लेकिन एक अच्छी रोमांटिक फिल्म को एख साथ बैठक देखने का अपना ही मजा है।  बॉलीवुड ने ही आज के प्रेमियों को लव लैटर लिखना, जीने -मरने के वादे करना और प्यार करना सिखाया है. बॉलीवुड की अनगिनत रोमांटिक फिल्मों ने दो प्यार करने वालें दिलों को मिलाने का काम किया है.मुगल-ए-आजम’ के सलीम-अनारकली से लेकर ‘डीडीएलजे’ के राज-सिमरन तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने कई प्रेम कहानियों को अमर बनाया है. इन बेहतरीन रोमांटिक और अलग अलग अंदाज में प्यार की गहराई का एहसास कराने वाली फिल्मों ने प्रेमियों के इश्क को नया रंग दिया है। तो इन 10 रोमांटिक फिल्मों को अपने वेंलटाइन डे पर साथी के साथ बैठकर देखने का भी आप प्लान बना सकते हैं।

वेलेंटाइन डे के दिन की रोमांटिक फिल्में

 1. टाइटेनिक

 इस फिल्म के बारे में क्या कहा जाए। इस फिल्म ने 11 ऑस्कर अवार्डस जीते हैं। इस फिल्म में दिखाया है, ऐसा प्यार जो मौत के आगे भी खत्म नहीं हुआ। इस फिल्म में एक ऊंचे घराने की लड़की और एक मामूली लड़के का प्यार देखकर आपका दिल भर आएगा। ऐसा प्यार जो एक के मरने के बाद भी दूसरे के मन में हमेशा रहता है। क्या होता है जब मौत आपके सामने हो फिर भी आपको किसी खास के अलावा और कोई ना दिखे। ये फिल्म आपको कुछ ऐसा ही सोचने पर मजबूर कर देगी।


 2. द ग्रेट गैट्सबी

निर्देशक बाज लुहरमैन की फिल्म एफ स्कॉट फिट्जगेराल्ड के प्रसिद्ध उपन्यास का एक रूपांतरण है। फिल्म 1922 के वसंत में सेट की गई है, जब निक कैरावे (टोबे मगुइरे) अपने अमेरिकन ड्रीम की खोज में न्यूयॉर्क शहर में बस चले गए हैं। वह धनी जय गट्सबी (लियोनार्डो डिकैप्रियो) के घर में जाता है और अपनी विस्तृत जीवन शैली से रोमांचित हो जाता है। इस बीच, कैरावे के चचेरे भाई डेज़ी (केरी मुलिगन) एक असभ्य विवाह का नेतृत्व कर रहे हैं, जो एक विद्रोही कुलीन टॉम बुकानन (जोएल एडगर्टन) के साथ है। जैसे-जैसे निक करीब आता है, यह धीरे-धीरे स्पष्ट हो जाता है कि उसका चचेरा भाई और करोड़पति एक जटिल रोमांटिक अतीत को साझा करते हैं जो कि अनसुलझा रहता है। उनके अफेयर की किस्मत जानने के लिए फिल्म देखें।

3. आशिकी 2

फिल्म 90 के दशक की संगीतमय सुपरहिट आशिकी की एक महत्वाकांक्षी अगली कड़ी है। यह एक रोमांटिक संगीतमय प्रेम कहानी है जो दो प्रेमियों के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपने जीवन में प्यार, प्रसिद्धि और असफलता का अनुभव करते हैं। राहुल (आदित्य रॉय कपूर) एक गायक की भूमिका निभाता है, जो अपनी शराब पीने की आदतों के कारण अपना कैरियर खो देता है। वह आरोही (श्रद्धा कपूर) से गोवा में एक बार में मिलता है और उसके मुखर कौशल से इतना प्रभावित होता है कि वह उसे एक स्टार बनाने का वादा करता है, जहां वे प्यार में पड़ जाते हैं। कैसे वो प्यार, कैरियर और शराब के लत के बीच साथ रहते हैं और प्यार के मायने सिखाते हैं इसे अनुभव करने के लिए आपको यह फिल्म अवश्य देखनी चाहिए।

4. कयामत से कमायत तक

1998 में आई फिल्म कायामत से कयामत तक आज भी युगलों के दिलों की धड़कन है। यह फिल्म तब थिएटरों में आई जब सालों से बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्में बनाना बंद हो गई थी. इस फिल्म ने रोमांस को नई हवा दी. आमिर और जूही चावला को इस फिल्म से बड़ा ब्रेक मिला. कहानी दो प्रेमियों की है जिनके परिवारों में विवाद होता है. दोनों एक दूसरे के साथ भाग जाते हैं और आखिरकार प्रेम के लिए जान गंवा देते हैं. यकिनन यह फिल्म आपको और आपके साथी को अवश्य पसंद आएगी।

5. मैनें प्यार किया

दोस्ती में नो सॉरी ना थैंक्यू जैसी सोच देनी वाली रोमांटिक फिल्म मैनें प्यार किया ना सिर्फ अभिनेता सलमान खान के जीवन को नया आयाम देने वाली फिल्म थी बल्कि दोस्ती के जरिए प्यार की नई परिभाषा सिखाने वाली फिल्म भी है। इस रोमांटिक सिनेमा में इस फिल्म को टॉप फिल्मों में माना जाता है. एक सामान्य कहानी को बड़ी ही खूबसरूती से इस फिल्म में गढ़ा गया. सलमान खान और भाग्यश्री के बीच फिल्म में दोस्ती और प्यार की जो नई परिभाषा दिखाई है, वो दिल को छूती है।

6. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे एक सदाबहार फिल्म है। जिसे देख आज भी कोई भी अपने आपको प्यार में डूबा हुआ महसूस करता है। डीडीएलजे शाहरूख खान और काजोल अभिनीत एक प्यारी सी सुपरहिट प्रेम कहानी है. लड़का लड़की से विदेश में मिलता है, प्यार होता है, प्यार बेइंतेहा बढ़ता है,परिवार इसके सख्त खिलाफ है। लड़का लड़की की खातिर भारत आता है तो परिवार का दिल जीतने की कोशिश करता है। तमाम उतार-चढ़ाव के बाद प्यार की ही जीत होती है. खास बात शाहरूख और काजोल परिवार के खिलाफ जाकर नहीं बल्कि उनका दिल जीतकर शादी करते है।

 7 .कुछ कुछ होता है

प्यार दोस्ती है जैसे बहेतरीन डायलॉग लिए फिल्म कुछ कुछ होता है आज भी लोकप्रिय है। डीडीएलजे के बाद शाहरूख-काजल की हिट जोड़ी के साथ रानी मुख्रर्जी की एक लव ट्राएंगल रोमांटिक फिल्म आई. राहुल अंजलि और टीना के इस प्यार की कहानी से हर कोई जुड़ा हुआ महसूस करता है। इस लव ट्राएंगल में प्यार को पाने की बेकरारी, खोने का गम और दिल के टूटकर फिर जुड़ने के एहसास को बड़ी गहराई से पेश किया है. इस फिल्म से एक लड़के व लड़की के बीच गहरी दोस्ती और दोस्ती का प्यार में बदलना काफी रोचक था।

8. हम आपके हैं कौन

सलमान खान और माधुरी दीक्षित के फिल्मी करियर में चार चांद लगाने वाली यह एक बेहतरीन फैमिली फिल्म थी जिसमें प्यार और इमोशंस कूट-कूट कर भरे थे. यह फिल्म आज भी हर उम्र की ऑडियंस के बीच अपनी यूनीक स्टोरी और बिंदास म्यूजिक की वजह से पॉपुलर है।


9. हम दिल दे चुके सनम

डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की यह लव ट्रायंगल स्टोरी ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन के करियर में एक बड़ा टर्निंग पॉइंट साबित हुई. इसमें एक तरफ जहां ऐश्वर्या-सलमान का रिफ्रेशिंग लव था वहीं दूसरी तरफ फिल्म के सेकंड हाफ में अजय-ऐश्वर्या का शादी के बाद का मैच्योर लव और अरेंज मैरिज को बखूबी दिखाया गया था. यह फिल्म अपने संगीत के साथ बेहतरीन दृश्यों और प्यार की गहराई के लिए प्रसिद्ध है।

10. वीर जारा

प्यार कोई सीमा नहीं देखता इस बात की गवाही देती है यह फिल्म वीर जारा। जो ना केवल दो देशों बारत पाकिस्तान के रिश्तों को दिखाती है बल्कि दो धर्मों के बीच सच्चे प्यार को भी प्रदर्शित करती है। भारत पाकिस्तान के जवां दिलों के प्यार की अनोखी दास्तां बयां करने वाली शाहरूख खान और प्रिटी जिंटा की फिल्म ने यंगस्टर्स को सच्चे प्यार की परिभाषा का नमूना पेश किया. फिल्म ने इस बात को साबित किया कि सच्चे प्यार करने वालों के लिए सरहद के कोई मायने नहीं. उम्र ढ़लने के बाद भी सच्चा प्यार किसी किसी को ही नसीब होता है।

10.  दिल तो पागल है

इस फिल्म के हर दृश्य में प्यार ही प्यार भरा हुआ है। प्यार दोस्ती का प्यार रिश्तों का। युवाओं के दिलों को आज भी धड़काती बनाती फिल्म दिल तो पागल है वेंलेटाइन डे के दिन का एक नायाब तोहफा है। युवाओं के साथ-साथ इस फिल्म ने उम्रदराज लोगों के दिल को भी छुआ. प्यार को न मानने वाला और इमोशंस से दूर भागने वाला एक लड़का कैसे अपना सच्चा प्यार पाता है, यही कहानी का प्लॉट था. साथ में मजेदार एलिमेंट्स रहे फिल्म का म्यूजिक, डांस और किरदारों की चुलबुली एक्टिंग. डायरेक्टर यश चोपड़ा की इस फिल्म में शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर का लव ट्रायंगल दिखाया गया था. इस फिल्म का गीत आज भी लोगों की जुबान पर कायम है।


12. गोलियॉं की रासलीला - राम-लीला

गोलियों की रासलीला- राम-लीला एक रोमांटिक-ड्रामा (शेक्सपियर के रोमियो और जूलियट का एक रूपांतर) है, जो अशांत समय में सेट किया गया है। राम (रणवीर सिंह), स्थानीय गाँव के बालक, एक आवारा है, जबकि लीला (दीपिका पादुकोण) एक जोशीली युवती हैय़ इन दो अजनबियों के बीच आम बात केवल एक दूसरे के लिए उनके परिवारों की नफरत है। बंदूकों की भूमि में सेट करें, एक शानदार संगीतमय पृष्ठभूमि के खिलाफ प्रतिशोध, अपने स्वयं के सपनों को जीने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ नायक की लड़ाई इस फिल्म में राम-लीला के प्यार को प्रदर्शित करती है।

13.  गाइड

फिल्म आर के नारायण के उपन्यास पर आधारित है और इसे अपनी शैली की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है। फिल्म एक गाइड (देवानंद) के बारे में है जो एक विवाहित महिला (वहीदा रहमान) को उसके सपनों को प्राप्त करने में मदद करता है, लेकिन वह अपने प्यार को हासिल करने में विफल रहती है। वह एक जेल में रहता है और लौटने पर एक दूरदराज के गांव के मूल निवासियों द्वारा संत के लिए गलती की जाती है। कहानी एक दुखद नोट पर समाप्त होती है, संत गांव की भलाई के लिए अपने जीवन का बलिदान करता है। फिल्म कई पहलुओं में ऐतिहासिक साबित हुई-इसकी कहानी, देवानंद-वहीदा का काम और एस. डी. बर्मन का सदाबहार संगीत इस फिल्म की जान है।

14. जब तक है जान

एक युवा आप्रवासी समर आनंद (शाहरुख खान) को मीरा (कैटरीना कैफ) से प्यार हो जाता है जो ब्रिटिश नागरिकता के लिए किसी भी व्यक्ति से शादी करना चाहती थी। उसे युवा भारतीय संगीतकार से प्यार हो जाता है, लेकिन प्रेम कहानी का अंत एक ब्रेकअप से होता है। समर, जीवन से तंग आकर भारतीय सेना के बम दस्ते में शामिल हो जाता है, जहां वह हर दिन मौत को टालता है। एक खोजा चैनल की पत्रकार अकीरा (अनुष्का शर्मा) दस साल बाद प्रेमियों को फिर से मिलाने की कोशिश करती है। क्या वह सफल होती है इसे जानने के लिए आपको यह फिल्म देखनी चाहिए।

To read this Article in English Click here

Forthcoming Festivals

Download our free mobile app

Get festival updates on your mobile & Explore and enjoy the panorama of Festivals/Fairs/Melas celebrated in India.