गुलदाउदी शो

गुलदाउदी शो एक बहुत लोकप्रिय उत्सव है। यह उत्सव भारत के चंडीगढ़ शहर के टेरासेंड गार्डन (सेक्टर 33) में आयोजित किया जाता है। इसका आयोजन चंडीगढ़ नगर निगम करता है। यह एक प्रकार का फूल शो है। यह शो आंखों के लिए एक खुशी की बात है क्योंकि यहां विभिन्न प्रकार के फूलों का प्रदर्शन किया जाता है। अपनी खुशबू और सुंदरता से दिल जीत लेने वाले फूल, उनके रंगों का स्पेक्ट्रम, दिव्य वातावरण सभी दर्शकों के लिए शो के दौरान गठबंधन करते हैं। चंडीगढ़ को "उद्यानों का शहर" के रूप में भी जाना जाता है, यह अपने नाम को स्पष्ट रूप से गुलदाउदी शो के साथ परिभाषित करता है। यह शो लगभग पिछले कई सालों से आयोजित किया जा रहा है। वर्षों से इस शो ने अपार लोकप्रियता हासिल की है, क्योंकि दूर-दूर के लोग यहां फूलों का एक अनूठा तमाशा देखने के लिए एकत्र होते हैं।

तीन दिवसीय गुलदाउदी शो के लिए भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक इसका आनंद लेने आते हैं। इस शो में लगभग 280 किस्म की गुलदाउदी की अलग-अलग किस्में देखने को मिलेंगी। यह किस्में नगर निगम के बागवानी के मालियों ने खुद तैयार करते है। जिसमें न्यू स्पाइडर, रेड वाइन डेकोरेटिव पिग, सूपर ग्लो, कीकु ब्लोकी, कोका सूजन, महात्मा गांधी, कस्तूरबा गांधी और स्नोबाल किस्म की गुलदाउदी लोगों को काफी आकर्षित करते हैं। हर साल यहां 2 लाख से ज्यादा लोग इस शो को देखने आते हैं। शो देखने के लिए कोई शुल्क नहीं वसूल किया जाता।

गुलदाउदी शो के कार्यक्रम

गुलदाउदी शो में केवल फूलों की ही प्रदर्शनी नहीं की जाती बल्कि यहां कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है। प्रतियोगिताओं में जीतने वालों को समापन समारोह के दौरान पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है। साल 1996गुलदाउदी शो को चंड़ीगढ़ नगर निगम मनाता आ रहा है। से मनाया जा रहा है। उसे पहले साल 1985 में पहली बार प्रशासन ने इस शो को मनाया था। यह फ्लावर शो तेजी से बढ़ रहा है। आज यह देश का सबसे अच्छा फूल दिखाने का दावा करता है। क्रिसेंटहेम शो का आयोजन हर साल दिसंबर के महीने में किया जाता है।

गुलदाउदी शो समारोह

गुलदाउदी शो में चंडीगढ़ के स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि पूरे भारत के प्रतिभागी क्रिसेंटेन्थम्स शो, फ्लावर प्रस्तुति का आनंद लेने के लिए एकत्रित होते हैं। शो के दौरान आयोजक कई कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं। पौधों से संबंधित कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। बागवानी, फूलों की व्यवस्था और अन्य रचनात्मकता परीक्षण प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इस फेस्टिवल में बड़ी संख्या में शहर के बागवान और फ्लोरा प्रेमी अपने फूलों को प्रदर्शित करने के लिए आते हैं। लाल, पीले और मैरून गुलदाउदी की सुंदरता में वास्तव में एक चमत्कार होता है। इस शानदार त्यौहार में लगभग 100 किस्म के गुलदाउदी और 13,000 गमले पूरे फूल के साथ प्रदर्शित किए जाते हैं।

कब और कहां मनाया जाता है?

गुलदाउदी शो हर साल दिसंबर के महीने में आयोजित किया जाता है। चंड़ीगढ़ के टैरेसर्ड गार्डन (सेक्टर 33),में इसका आयोजन होता है।

चंडीगढ़ कैसे पहुंचें

हवाईजहाज द्वारा
चंडीगढ़ में सिटी सेंटर से सिर्फ 11 किमी दूर एक हवाई अड्डा है। इंडियन एयरलाइंस शहर को मुंबई, दिल्ली, जम्मू और अमृतसर जैसे अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ती है।

सड़क मार्ग द्वारा
शहर एक उत्कृष्ट सड़क-नेटवर्क का दावा कर सकता है। यह उत्तर भारत के कई प्रमुख शहरों से मोटर-सक्षम दूरी के भीतर आसानी से स्थित है। राष्ट्रीय राजमार्ग 21 और 22 शहर के माध्यम से चलते हैं। सही सड़क की स्थिति के पास और सड़क के दोनों ओर लुभावने दृश्य एक सुखद ड्राइव प्रदान करते हैं।

रेल द्वारा
रेल नेटवर्क शहर की सुविधा प्रदान करता है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन सिटी सेंटर से लगभग 8 किलोमीटर दूर है। शताब्दी एक्सप्रेस और हिमालयन क्वीन (www.indianrail.gov.in पर लिंक) जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनें नियमित रूप से ई शहर की सेवा प्रदान करती हैं।

To read this Article in English Click here

Forthcoming Festivals

Download our free mobile app

Get festival updates on your mobile & Explore and enjoy the panorama of Festivals/Fairs/Melas celebrated in India.